Scholarships

National Means Cum Merit Scholarship 2021 – नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप

August 1, 2021

हेल्लो फ्रेंड्स, वे सभी छात्र-छात्राएं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और धन राशि की कमी की वजह से अपनी पढ़ाई को आगे नहीं बढ़ा पाते। उन सभी होनहार विद्यार्थियों के लिए हम आज बहुत ही अच्छी खबर लेकर आये हैं, वो हैं National Means Cum Merit Scholarship 2021 जिससे उन सभी स्टूडेंट्स की पढ़ाई सुचारु रूप से आगे बढ़ सकेगी और वो अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे । आप इस नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं और प्रति वर्ष 12,000 रूपये पा सकते हैं। इस छात्रवृति के आवेदन करने का तरीका और अन्य जानकारी आपको @timetable-result.com पर बताई गयी हैं।

National Means Cum Merit Scholarship

Scheme Details Of Merit Cum Means Based Scholarship

इस छात्रवृति योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब छात्र-छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है और अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित मेधावी विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने एवं सक्षम बनाने हैं।

1. Circle:-

भारत में सरकारी या निजी कॉलेज, संस्थान एवं यूनिवर्सिटी में अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जानी है, यह तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर अध्यन्न करने और उच्च डिग्री प्राप्त करने के लिए दी जायेगी।

2. Eligibility For Merit Scholarship:-

ये नेशनल मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को प्रदान की जाएगी जिन्होंने समकक्ष ग्रेड और पिछली अंतिम परीक्षा में 50% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, और साथ ही उनके परिवार या माता-पिता / अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 50 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

3. Selection Process:-

(i) Fresher – विभिन्न राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों की अल्पसंख्यक आबादी के आधार पर छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले लाभार्थी स्टूडेंट्स की संख्या तय की जायेगी। जिसके पश्चात पिछली कक्षा के प्राप्त अंको के आधार पर चयनित विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। यदि 2 आवेदनकर्ताओ के अंक समान आते है, तो ऐसी अवस्था में उनके परिवारिक आय को आधार माना जायेगा।

(ii) Renewal- नवीकरण के लिए मेरिट सूची जारी नहीं की जायेगी। दूसरे वर्ष छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपने पिछले वर्ष में 50% से अधिक अंक प्राप्त किया हुआ होना चाहिए।

4. Scholarship Duration:-

National Means Cum Merit Scholarship पूरे शैक्षणिक वर्ष / पाठ्यक्रम के लिए दी जाएगी। रखरखाव भत्ता एक शैक्षणिक वर्ष के लिए निश्चित एकमुश्त राशि के रूप में दिया जाएगा (हॉस्टेलर के लिए 10,000 / – रुपये और डे स्कॉलर के लिए 5,000 / – रुपये) मानदेय होगा।

Important Links To Apply Online For Minority Scholarship 2021

Official NotificationCheck Here
Income Certificate NoticeCheck Here
Check Eligible CoursesCheck Here
Apply OnlineClick Here

Merit cum Means Scholarship Scheme से जुड़ी सभी जानकारी आपको बता दी गई हैं। अगर आप मेरिट मीन्स छात्रवृति की अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कमेंट करके हमारी टीम से अपनी समस्या का समाधान पूछ सकते हैं, धन्यवाद !

You Might Also Like

No Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!