News, Scholarship

National Means Cum Merit Scholarship 2022 – नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप

May 5, 2022

हेल्लो फ्रेंड्स, वे सभी छात्र-छात्राएं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और धन राशि की कमी की वजह से अपनी पढ़ाई को आगे नहीं बढ़ा पाते। उन सभी होनहार विद्यार्थियों के लिए हम आज बहुत ही अच्छी खबर लेकर आये हैं, वो हैं National Means Cum Merit Scholarship 2022 जिससे उन सभी स्टूडेंट्स की पढ़ाई सुचारु रूप से आगे बढ़ सकेगी और वो अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे । आप इस नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं और प्रति वर्ष 12,000 रूपये पा सकते हैं। इस छात्रवृति के आवेदन करने का तरीका और अन्य जानकारी आपको @timetable-result.com पर बताई गयी हैं।

National Means Cum Merit Scholarship

Scheme Details Of Merit Cum Means Based Scholarship

इस छात्रवृति योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब छात्र-छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है और अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित मेधावी विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने एवं सक्षम बनाने हैं।

1. Circle:-

भारत में सरकारी या निजी कॉलेज, संस्थान एवं यूनिवर्सिटी में अध्ययन के लिए नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप प्रदान की जानी है, यह तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर अध्यन्न करने और उच्च डिग्री प्राप्त करने के लिए दी जायेगी।

2. Eligibility For Merit Scholarship:-

ये नेशनल मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को प्रदान की जाएगी जिन्होंने समकक्ष ग्रेड और पिछली अंतिम परीक्षा में 50% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, और साथ ही उनके परिवार या माता-पिता / अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 50 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

3. Selection Process:-

(i) Fresher – विभिन्न राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों की अल्पसंख्यक आबादी के आधार पर rashtriya mins kam merit scholarship प्राप्त करने वाले लाभार्थी स्टूडेंट्स की संख्या तय की जायेगी। जिसके पश्चात पिछली कक्षा के प्राप्त अंको के आधार पर चयनित विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी। यदि 2 आवेदनकर्ताओ के अंक समान आते है, तो ऐसी अवस्था में उनके परिवारिक आय को आधार माना जायेगा।

(ii) Renewal- नवीकरण के लिए मेरिट सूची जारी नहीं की जायेगी। दूसरे वर्ष nmmss छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपने पिछले वर्ष में 50% से अधिक अंक प्राप्त किया हुआ होना चाहिए।

4. Scholarship Duration:-

National Means Cum Merit Scholarship पूरे शैक्षणिक वर्ष / पाठ्यक्रम के लिए दी जाएगी। रखरखाव भत्ता एक शैक्षणिक वर्ष के लिए निश्चित एकमुश्त राशि के रूप में दिया जाएगा (हॉस्टेलर के लिए 10,000 / – रुपये और डे स्कॉलर के लिए 5,000 / – रुपये) मानदेय होगा।

Official NotificationCheck Here
Income Certificate NoticeCheck Here
Check Eligible CoursesCheck Here
Apply OnlineClick Here

Merit cum Means Scholarship Scheme से जुड़ी सभी जानकारी आपको बता दी गई हैं। अगर आप मेरिट मीन्स छात्रवृति की अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कमेंट करके हमारी टीम से अपनी समस्या का समाधान पूछ सकते हैं, धन्यवाद !

You Might Also Like

4 Comments

  • Reply Krishna pahariya December 10, 2021 at 7:59 am

    Applications form kab bharne?
    Exam ki date kab hai ?

  • Reply UgamRaj Chouhan December 22, 2021 at 9:18 am

    राजस्थान के पाली जिले सोजत सिटी तहसील क्षेत्र के स्वामी विवेकानंद मॉडर्न स्कूल वर्ष 2018 से merit-cum-means में आठवीं कक्षा के छात्र छात्राओं परीक्षा पास कर छात्रवृत्ति के लिए चयनित हुए थे। उसके बावजूद आज दिनांक 22 दिसंबर 2021 तक स्वामी विवेकानंद मॉडर्न स्कूल के छात्र छात्राओं को 4 साल से छात्रवृत्ति के रूप में ₹1 भी नहीं मिला है। प्लीज आप हेल्प करावे।
    ।। अभिभावक- उगमराज चौहान, जर्नलिस्ट।
    दैनिक भास्कर चंडावल नगर 94132 74189

  • Reply Rinky March 13, 2022 at 11:37 am

    Mp me 8th class valon ki exam kab hai

    • Reply timetableresults March 14, 2022 at 8:29 am

      एमपी बोर्ड पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं 01 अप्रैल 2022 से 09 अप्रैल 2022 के बीच आयोजित की जाएंगी।

    Leave a Reply

    error: Content is protected !!