News

Manoj Kumar Sharma IPS Wife, Age, Family, Biography & 12th Fail Movie True Story

February 18, 2024

IPS Manoj Kumar Sharma Wikipedia, IPS Batch, Rank, Friend Pandey – भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के एक अनुकरणीय अधिकारी, मनोज कुमार शर्मा, अटूट दृढ़ संकल्प और लचीलेपन की शक्ति के प्रमाण के रूप में खड़े हैं। 03 जुलाई 1975 को मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के बिलग्राम गांव में जन्मे ips manoj sharma का प्रारंभिक जीवन आर्थिक तंगी से भरा रहा। कठिन चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, Manoj Kumar Sharma IPS बने और कई लोगों के लिए प्रेरणा भी बन गए।

manoj kumar sharma ips

IPS Officer Manoj Kumar Sharma Biography Success Story

Full NameManoj Kumar Sharma
NicknamesSimba, Singham
Date of Birth03 July 1975
Age48
BirthplaceBilgram, Dist. Morena, Madhya Pradesh, India
ProfessionIPS (Indian Police Service)
Civil Service PositionAdditional Commissioner in Mumbai Police (IPS)
IPS CadreMumbai, Maharashtra
Year of Joining IPS2005
Physical Height5’9 (175 cm)
Physical Weight65 Kg (143 lbs)
Home TownBilgram, Dist. Morena, MP
SchoolLocal schooling in Morena
CollegeMaharani Laxmibai Government College of Excellence, Gwalior, Madhya Pradesh
QualificationsMA in History
PhD in Journalism (New Delhi)
Marital StatusMarried
WifeSharddha Joshi Sharma (IRS Officer)
ChildrenSon: Manas Sharma
Daughter: Chia
Net WorthINR 25 Lakh-2.5 Cr. (approx)
Film RepresentationFilm: “Twelfth Fail” (October 2023), featuring Vikrant Massey as Manoj Kumar Sharma
Online Source

Manoj Kumar Sharma Early Life and Education

आर्थिक रूप से तनावपूर्ण माहौल में पले-बढ़े मनोज शर्मा का बचपन सीमित संसाधनों से गुजरा। हालाँकि, शिक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता अटूट रही। भले ही उन्हें 12th fail होने जैसी असफलताओं का सामना करना पड़ा, लेकिन इन चुनौतियों ने उनके उत्साह को कम करने के बजाय उनके दृढ़ संकल्प को बढ़ावा दिया। शैक्षणिक असफलताओं से विचलित हुए बिना, 12th fail ips sharma ने आत्म-सुधार की यात्रा शुरू की। अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए टेम्पो चलाने सहित छोटे-मोटे काम करते हुए उन्होंने अपनी शिक्षा जारी रखी। इस अवधि के दौरान उनकी दृढ़ता ने आगे की उल्लेखनीय यात्रा की नींव रखी।

12th Fail: IPS officer Manoj Kumar Sharma Wikipedia

डॉ. मनोज कुमार शर्मा आईपीएस जिन्हें प्यार से सिम्बा या सिंघम के नाम से जाना जाता है, का जन्म शर्मा जाति में हुआ था। उनकी शैक्षणिक यात्रा उन्हें मुरैना में स्थानीय स्कूली शिक्षा से लेकर ग्वालियर के महारानी लक्ष्मीबाई गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस तक ले गई, जहां उन्होंने इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल की। विशेष रूप से, उनके पास पीएच.डी. भी है। नई दिल्ली से पत्रकारिता में। उनके परिवार, जिसमें उनके पिता रामवीर शर्मा, एक सेवानिवृत्त एमपी सरकार कृषि विभाग कर्मचारी, और ips manoj sharma wife shraddha joshi irs अधिकारी हैं, उनके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। साथ में, उनका मानस शर्मा नाम का एक बेटा और चिया नाम की एक बेटी है, जिससे एक सहायक और घनिष्ठ परिवार बनता है।

Dr. Manoj Kumar Sharma (@drmanoj_kumarsharma.ips)

Official Instagram

Real Story Of ’12th Fail Movie’ IPS Manoj Kumar Sharma

देश की सेवा करने की गहरी इच्छा से प्रेरित होकर, मनोज कुमार शर्मा ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के चुनौतीपूर्ण रास्ते पर अपनी नजरें जमाईं। आईपीएस में मनोज कुमार शर्मा का करियर शानदार रहा है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक (एसपी) सहित प्रतिष्ठित पदों पर कार्य किया है। अब, वह मुंबई पुलिस बल में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त के रूप में कार्यरत हैं। विशेष रूप से, उन्हें एक महत्वपूर्ण मोड़ का सामना करना पड़ा जब वह 12वीं कक्षा की परीक्षा में असफल हो गए। निराशा के आगे घुटने टेकने के बजाय, वह फिर से परीक्षा में शामिल हुआ, उत्तीर्ण हुआ और अपनी भविष्य की सफलता का मार्ग प्रशस्त किया। भारतीय सिनेमा में भी आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के जीवनी पर एक फिल्म बनाई गई हैं 12th fail download full hd जो 12th fail true story Manoj Kumar Sharma IPS.

  1. Q: Where is Manoj Kumar Sharma’s current posting?

    Ans: Manoj Kumar Sharma IPS is currently serving as the Additional Commissioner of Police in the Mumbai Police.

  2. Q: who is manoj kumar sharma wife?

    Ans: IPS officer Manoj Kumar Sharma and his wife, IRS officer Shraddha Joshi.

  3. Q: Which movie is based on Manoj Sharma IPS?

    Ans: 12th Fail Movie is inspired by the true story of IPS officer Manoj Sharma. The film chronicles his journey from facing academic challenges, including failing his 12th-grade exam, to ultimately becoming an IPS officer.

You Might Also Like

No Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!