Scholarships

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana Rajasthan Apply Online

September 15, 2021

Mukhyamantri Anuprati Free Coaching Yojana Rajasthan Registration 2021 – इस कोरोना काल में जहां सभी अपना जीवन यापन करने मुसीबत खत्म नहीं हो रही हैं और इस वजह से बहुत से प्रतिभावान परन्तु गरीब स्टूडेंट्स के पास अपनी आगामी परीक्षाओं की तैयारी करने और कोचिंग करने पैसे नहीं हैं। जिस वजह से वे अपने पढ़ाई बीच में छोड़ कर किसी अन्य कार्य में लग गए हैं। परन्तु आप सभी स्टूडेंट्स और अभिभावकों की ऐसी परेशानी को देखते हुए, राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने सभी स्टूडेंट्स की मदद के लिए एक नई कोचिंग योजना शुरू की हैं, जिसका नाम हैं “Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana” इस मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग स्कीम के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और सालाना 40,000 रूपये की आर्थिक मदद प् सकते हैं।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana

CM Anuprati Yojna के लिए कौन आवेदन कर सकता हैं ?

यह mukhyamantri anuprati coaching yojana rajasthan के उन सभी स्टूडेंट्स के लिए हैं, जो आर्थिक तंगी से झूझ रहे हैं और अपनी विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग नहीं जा सकते। मुख्यमंत्री जी ने उन सभी गरीब राजस्थान के स्टूडेंट्स के इस फ्री कोचिंग योजना की शुरुआत की हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए वे सभी स्टूडेंट्स cm anuprati coaching yojana rajasthan registration कर सकते हैं जो राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतर्गत आते हैं। साथ ही जिन छात्र – छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए प्रति वर्ष से कम हो।

Rajasthan Mukhymntri Free Coaching Scheme Eligibility

राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतर्गत आने वाले सभी स्टूडेंट्स इस anuprati yojana scholarship 2021 online apply कर सकते हैं। mukhyamantri free coaching scheme के लिए निचे बताये गए सभी नियमों की पलना करने वाले सभी राजस्थान के स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं, जो यूपीएससी, आरपीएससी, सब इंस्पेक्टर एवं पूर्व में 3600 ग्रेड पे तथा वर्तमान में पे मैट्रिक्स में पे लेवल 10, REET, RSSB Exams, पटवारी, कनिष्ठ सहायक हेतु, पूर्व की ग्रेड पे 2400 तथा वर्तमान पे लेवल 5 तथा पूर्व की ग्रेड पे 3600 एवं पे लेवल 10 से कम की अन्य परीक्षाएं, जैसे कॉन्स्टेबल, इंजीनियरिंग/ मेडिकल प्रवेश परीक्षा, CLAT Exam की तैयारी करना चाहते हैं। इस मुख्यमंत्री मुफ्त कोचिंग योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का 10वीं और 12वीं पास होना आवश्यक हैं क्यूंकि इस योजना में लाभार्थी कैंडिडेट का चयन 10th एवं 12th क्लास की मेरिट के आधार पर किया जायेगा।

Required Documents for Rajasthan Mukhy Mantri Free Coaching Yojana 2021

मुख्यमंत्री अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप सभी के पास ये निचे बताये गए आवश्यक दस्तावेज होने चाहिये।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र ,ईडब्ल्यूएस के लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की सत्‍यापित प्रति
  • प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्ण करने एवं शिक्षण संस्‍था में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति
  • शपथ पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

You Might Also Like

No Comments

Leave a Reply

error: Content is protected !!